Apr 11, 2017

जानिए कुलभूषण जाधव के बारे में पाकिस्तानी मीडिया की राय

हम यहां पाठकों की सुविधा के लिए एक बातचीत का यूट्यूब वीडियो पेश कर रहे हैं जो पाकिस्तान में फांसी की सजा पाए भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के बारे में है। बातचीत में पाकिस्तान के प्रसिद्ध पत्रकार नज़म सेठी ने भागीदारी की है।

कुलभूषण को  पिछले साल मार्च में पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया था। 

पाकिस्तान स्थित डेली न्यूज चैनल के इस वीडियो में विस्तार से पाकिस्तान सरकार का पक्ष रखा गया है। वीडियो में यह भी बताया गया है कि पाकिस्तान ने अबतक कितने भारतीय नागरिकों को जासूस होने के आधार पर गिरफ्तार किया है और कब—कब उन्हें फांसी दी गयी है। 

वीडियो के दावे के मुताबिक अबतक पाकिस्तान ने कुल 13 भारतीय नागरिकों को जासूसी के मामले में गिरफ्तार किया जिसमें से ज्यादातर को फांसी की सजा नहीं हुई। 

पर पाकिस्तानी मीडिया की निगाह में कुलभूषण जाधव का मामला अलग है। वहां की मीडिया और जानकारों के अनुसार जाधव पर पाकिस्तान में बम धमाके कराने का आरोप है। वहां की मीडिया का यह भी कहना है कि कुलभूषण को सजा मिलिट्री कोर्ट ने नहीं ​बल्कि एक सामान्य न्यायिक अदालत ने दिया है।

हालांकि भारत सरकार ने कहा है कि कुलभूषण ईरान से क़ानूनी तरीके से अपना कारोबार चला रहे थे और पाकिस्तानी एजेंसियों द्वारा उनके अपहरण की आशंका है।

पाकिस्तानी न्यूज चैनल 'डेली न्यूज' के साथ नज़म सेठी की बातचीत  

No comments:

Post a Comment