Mar 31, 2017

आज देश सेलीब्रेट कर रहा #fenkudivas और #pappudivas



आज 1 अप्रैल पुरी दुनिया में 'मुर्ख दिवस' के रूप में मनाया जाता है। तमाम लोग एक—दूसरे को किस्से, कहानियां या उटपटांग बातें या वायदे कर उल्लू या बकलोल बनाते हैं और यह कह कर खुश होते हैं, 'अप्रैल फूल बनाया, बहुत मजा आया।' 

पर भारत में आज का यह दिन पप्पू और फेंकू दिवस के ​रूप में मनाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर यह दोनों ही ट्रेंड कर रहे हैं। ट्वीटर पर फेंकू दिवस पहले स्थान पर ट्रेंड कर रहा है तो पप्पू दिवस चौथे पर है। 

व्यंग्यात्मक लहजे में समझें तो यह पूप्पू और फेंकू दोनों नाम देश की दो राष्ट्रीय पार्टियों के सुरमाओं के नाम हैं। पहले हैं राहुल गाँधी और दूसरे हैं प्रधानमंत्री मोदी। 

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को लोग पप्पू और प्रधानमंत्री मोदी को फेंकू कह कर मजाक बनाते हैं। इन नेताओं के बारे में जनता का आम ख्याल ये है कि राहुल गाँधी राजनीति के बबुआ हैं तो मोदी बड़बोले हैं, जो वायदों और भाषणों से आगे कुछ नहीं करते। 

इन दोनों नेताओं के उपनाम का इतिहास यह है कि मोदी और भक्तों ने राहुल गांधी के उटपटांग बयानों के चलते पप्पू कहना शुरू किया तो राहुल गांधी और उनके लोगों ने मोदी के बड़े—बड़े वायदों के मद्देनजर फेंकू। पर देश के आमलोगों के ये दोनों उपनाम बहुत प्रिय है. आज मुर्ख दिवस १ अप्रैल पर इन नामों का ट्विटर पर ट्रेंड करना इसका प्रमाण भी है। 

No comments:

Post a Comment