Dec 20, 2010

उदय प्रकाश को साहित्य अकादमी


हमारे समय के सर्वाधिक चर्चित कहानीकारों में शुमार उदय प्रकाश को इस वर्ष का साहित्य अकादमी पुरस्कार दिये जाने की घोषणा हुई है।


उदय प्रकाश

जनज्वार से हुई बातचीत में उदय प्रकाश ने बताया कि पुरस्कार दिये जाने की जानकारी बधाई संदेशों से हुई है, जो उन्हें दिये जा रहे हैं। अभी साहित्य अकादमी प्रबंधन की ओर से पुरस्कार दिये जाने की औपचारिक पुष्टि संदेश उदय प्रकाश तक नहीं पहुंच सका है।

साहित्यकार उदय प्रकाश को संभावना है कि यह पुरस्कार उनकी कहानी ‘मोहनदास’ या कविता संग्रह ‘एक भाषा हुआ करती थी’ पर मिला होगा। उनसे यह पूछने पर कि ज्यादा संभावना किस रचना के पुरस्कार मिलने पर है तो उन्होंने ‘मोहनदास’का जिक्र किया।

मोहनदास का कई भाषाओं में अनुवाद हो चुका है और इस कहानी पर आधारित एक फिल्म भी बन चुकी है जिसका निर्देशन मजहर कामरान ने किया था.लम्बे समय बाद कहानीकार निर्मल वर्मा के बाद कहानी में साहित्य अकादमी पुरस्कार उदय प्रकाश को दूसरी बार दिया जायेगा।

मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले के सीतापुर गांव से आनेवाले उदय प्रकाश लंबे समय से दिल्ली में रह रहे हैं। आलोचक और प्रशंसक मानते हैं कि उदय प्रकाश ने अपनी कहानियों में नये आयाम और बिंब गढ़े हैं।

1 comment:

  1. लेखराज, सागरTuesday, December 21, 2010

    उदय जी को बधाई..........

    ReplyDelete