Jul 27, 2010

यह विचारधारा का भटकाव ही है


परिकल्पना प्रकाशन से मेरा ताज़ा कविता संग्रह प्रकाशित हुआ है, लेकिन मैं उनकी राजनीति का  कभी समर्थक नहीं रहा. राहुल फ़ाउण्डेशन को लेकर भी मेरे मन में सवाल रहे हैं. कारण यह कि न्यास वग़ैरा बनाना राजनीतिक दलों का काम नहीं होता.पुस्तकों का प्रकाशन भी  राजनीतिक कामकाज को बढ़ाने का साधन होता है. जब साधन ही साध्य बन जाये तो समझ लेना चाहिए कि दल अब क़दमताल ही कर रहा है.

नीलाभ

जनज्वार पर कई दिनों से राहुल फ़ाउण्डेशन, परिकल्पना प्रकाशन और सीएलआई की एक शाख से जुड़े शशिप्रकाश, कात्यायनी, सत्यम और उनके कुछ और साथियों के ख़िलाफ़ उनके ही अनेक पुराने साथियों के आरोप पढ़ता आ रहा हूँ. किसी हद तक हतप्रभ हूँ और किसी क़दर उदास भी. कारण पहला यह है कि मैं सांगठनिक तौर पर तो नहीं, लेकिन लेखक  के नाते से शशि प्रकाश, कात्यायनी, सत्यम को जानता रहा हूँ. शशि प्रकाश को बहुत दूर से, लेकिन बाक़ी दोनों को नज़दीक से.

परिकल्पना प्रकाशन से मेरा ताज़ा कविता संग्रह भी प्रकाशित हुआ है. मैं उनकी राजनीति का कभी समर्थक नहीं रहा और राहुल फ़ाउण्डेशन को लेकर भी मेरे मन में  सवाल रहे हैं. कारण यह कि न्यास वग़ैरा बनाना राजनीतिक दलों का काम नहीं होता और पुस्तकों का प्रकाशन भी राजनीतिक कामकाज को बढ़ाने का साधन होता है, जब वह साध्य बन जाये या राजनीतिक कामकाज की तुलना में प्राथमिकता ग्रहण कर ले तो समझ लेना चाहिए कि दल अब क़दमताल ही कर रहा है.
मैं १९७० से ही भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी मा.ले. (लिबरेशन) से जुड़ा था -- बतौर सदस्य नहीं, पर उससे कम भी नहीं. अपने दिवंगत साथी गोरख पांडेय की तरह पार्टी का सदस्य न होते हुए भी मैं लगभग सात साल तक पार्टी के सांस्कृतिक संगठन जन संस्कृति मंच का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रहा और पार्टी और जसम के साथ अनेक सैद्धांतिक और व्यवहार सम्बन्धी अनसुलझे मतभेदों के चलते मैं अन्ततः जसम से और पार्टी की गतिविधियों से अलग हो गया. पर इसका ज़िक्र आगे या फिर कभी.


इस समय मैं यह कहना चाहता हुं कि इस सारे मुद्दे को सिर्फ़ एक ही संगठन की आलोचनात्मक चीड़-फाड़ के सहारे समझने-समझाने की मुहिम अन्त में व्यक्ति केन्द्रित हो कर असली विषय से भटक जायेगी और यह विषय है वामपन्थी राजनैतिक दलों में भटकाव की समस्या --उसके कारण और उपचार.ज़ाहिर है सी एल आई का यह भटकाव बहुत पुराना है और पार्टी तथा उसके तहत काम करने वाले संगठनों को टूटने,बंटने,विपथगामी होने की ओर ले गया है.

जब विचारधारा में खोट होती है तो वह राजनैतिक और सांस्कृतिक स्तर पर भी प्रकट होती है.उस दल और संगठन से जुड़े व्यक्तियों का व्यवहार भी पूर्वाग्रहों,नफ़रतों,अमानवीयता और अतार्किकता का शिकार हो जाता है.दल में कौकस बन जाते हैं,सम्विधानेतर शक्ति केन्द्र विकसित हो जाते हैं (यह परिघटना सिर्फ़ कांग्रेस तक सीमित नहीं है, वामपन्थी दल भी इस संक्रमण से अछूते नहीं रह पाये हैं).

पुराने मार्क्सवादी सिद्धांत में दो लाइनों के संघर्ष का बड़ा महत्व रहा है.जब-जब इस सिद्धांत को ताक पर रख कर काम किया गया है, विकृतियां पैदा हुई हैं. इन विकृतियों की क़िस्म अलग-अलग हो सकती है -- सी एल आई में एक क़िस्म की तो माले में दूसरे क़िस्म की --लेकिन इनका उत्स विचारधारात्मक भटकाव में ही है और इस भटकाव का सबसे पहला लक्षण पार्टियों और उनके संगठनों के सांस्कृतिक व्यवहार में लक्षित होता है.अनेक वामपन्थी राजनैतिक दलों के सांस्कृतिक संगठन तो दूर रहे, उनकी कोई स्पष्ट सांस्कृतिक नीति भी नहीं है.जिन वामपन्थी दलों के सांस्कृतिक संगठन हैं भी, ज़रा उनका मुलाहिज़ा फ़र्माइए. क्या उनमें आज के राजनैतिक, सामाजिक,सांस्कृतिक संकट का सामना करने का माद्दा है ? मत भूलिए कि राजनीति का एक अंश नीति भी है जिस से नैतिक शब्द बना है.नैतिकता के बिना न राजनीति सफल होगी, न नीति और न ही सांस्कृतिक पहलक़दमी.


अगर सचमुच साथी लोग कात्यायनी,शशिप्रकाश और सी एल आई से इतने ही नालां थे और हैं तो उन पर और भी दायित्व बनता है कि इस मुद्दे तो सिर्फ़ कुछ व्यक्तियों तक सीमित न करके व्यापक बनायें. इसका यह मतलब नहीं है कि अगर शशिप्रकाश और उनके साथी दोषी हैं तो उनासे जवाब न मांगा जाये या उन्हें कटघरे में न खड़ा किया जाये.लेकिन अन्त में सही विचारधारा,सही काम काज और सही राजनैतिक-सांस्कृतिक दिशा और पहलक़दमी ही आपका जवाब होना चाहिए.कम्यूनिस्ट जब पतित होता है तो वह उतना ही पतित होता है जितना कोई और पर चूंकि वह सब्स ज़्यादा नैतिकता का राग अलापता है इसलिये हमें आघात पहुंचता है.क्या कम्यूनिस्टों के पतन की भर्त्सना करते हुए हम औरों के पतन का औचित्य ठहरा सकते हैं ?हम बच्चन जी को तो हम भुला चुके हैं पर उनकी दो पंक्तियां मुझे अच्छी लगती हैं -- बोलना हो तो तुम्हारे हाथ की दो चोट बोले.




3 comments:

  1. devendra PratapTuesday, July 27, 2010

    साथियों, देर से प्रतिक्रिया देने केे लिए माफी चाहता हूं। क्या करुं अब शशि प्रकाश का होलटाइमर रहा नहीं। नौकरी करके रोजी-रोटी का इंतजाम करना पड़ता है। समय नहीं मिल पाया। बहरहाल, साथी नीलाभ ने विल्कुल सही बात कही है। अब जाकर कुछ सही बात हो रही है। मुझे लगता है कि साथियों को इस मुददे पर बात करनी चाहिए। क्या शशि प्रकाश अगर अपने हर विरोधी को विलेन बनाकर प्रस्तुत करता था तो हम भी विचारधारा के स्तर पर उसी टै्रप में नहीं फंस रहे हैं? हमारे पास असली सवाल से बच निकलने के दस बहाने हो सकते है लेकिन यह सही नहीं होगा। हमारे देश में विचारधारात्मक विपथगमन का इतिहास बहुत पुराना है। रोग गम्भीर है इलाज भी आसान नहीं है। हमारे आन्दोलन में यह भटकाव कभी दक्षिण तो कभी बाम के रुप में नजर आता रहा है। वामपंथी दुस्साहसवाद का भटकाव अगर किसी को मात्र कांति के प्रति रोमानियत से भर सकता है तो वहीं इससे बचने वाले लोग क्रांतिकारी जनदिशा के नाम पर अपने को मजदूरों की आर्थिक लड़ाइयों तक ही सीमित कर संतुष्ट हो सकते हैं। धीरे -धीरे यही एक गलत विचारधारा के रुप में समूचे संगठन को खा जाती है।
    यहां मेरा सवाल इन दोनों छोरों पर झूलने वाले संगठनों को इमानदारी के कटघरे में कदापि खड़ा करना नहीं है। मेरा इरादा सिर्फ उस समस्या की ओर इंगित करना है जिसे अगर रोका नहीं गया तो वह विकसित होकर इतना विकराल रुप धारण कर सकती है कि हम कल्पना भी नहीं कर सकते।
    समूचा सोवियत संघ ध्वस्त हो गया, चीन में भी समाजवाद का हस्र आज हमारे सामने है, तो फिर शशि प्रकाश जैसा नकलची किस खेत की मूली है। वह पतित हो चुका है। उसका क्रियाकर्म भी हो चुका है। अगर जिन्दा हैं तो वे विचार जिसने शशि प्रकाश का पतन किया। उन्हें सिर्फ गाली गलौज से नहीं मारा जा सकता।
    शेष फिर
    क्रांतिकारी अभिवादन के साथ
    -देवेन्द्र प्रताप

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  2. देवेन्द्र की चिंताएं जायज हैं.मगर अब जिस बात का वह जिक्र कर रहे हैं, वह उन तमाम लेखों की बुनियाद पर ही खड़े हैं जिसको वह गाली गलौज कहते हैं. कोई भी बात हवा में नहीं होती, दूसरी बात यह कि शशि प्रकाश कोई राजनितिक संगठन नहीं दूकान चलाते हैं, जिसमें भगत सिंह का फोटो दिखाकर बगैर भत्ते के सिर्फ खाने पर नौजवानों को खटाया जाता है. इसलिए अब शशिप्रकाश, सत्यम और कात्यायीनी से सीधे जवाब लेना चाहिए. खासकर इस मसले पर चुप्पी साधे साहित्यकारों को ...............क्योंकि उनकी संस्कृति और साहित्य के शामिल जमात साहित्यकार ही हैं................


    ram sujan, lucknow

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  3. किस किस अपराधी की कुंडली बांची जाए...और अपराधियों से क्या जवाब मांगा जाए...असल मुद्दे पर बात करिए...क्या चाहते हैं मार्क्स, एंगेल्स और लेनिन स्मरण कर, बोल्शेविक क्रांति की याद ताजा करते हुए क्रांति का नाम लेकर बंदूक थाम लिया जाए...जनज्वार महोदय को जंगलों में घटित होने वाली इसी तरह की आपराधिक त्रासदियों पर भी लेख मंगाना चाहिए...लेकिन इतने भद्दे अंदाज में नहीं यह कम्युनिज्म को गलियाने का मंच बन जाएगा...

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