Jun 10, 2011

राजनीति के पहाड़ के नीचे आये रामदेव

बाबा और  बालकृष्ण ने  जिस प्रकार मीडिया के समक्ष रो-रो कर अपना अंतिम ब्रह्मास्त्र राजनीति के प्रथम पाठ के बाद चला दिया है, इससे  उनके ‘बुलंद हौसलों’ का अंदाज़ा लगाया जा सकता है...

 निर्मल रानी 

‘जब देश के राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री मेरे चरणों में बैठते हों फिर आखिर  मैं प्रधानमंत्री क्यों बनना चाहूंगा’? दंभ व अहंकार भरे यह शब्द अभी कुछ ही समय पूर्व बाबा रामदेव ने बिहार के बेतिया  जि़ले में अपने एक योग शिविर में कहे। सत्ता की चूलें हिला देने तथा देश की 121 करोड़ जनता का समर्थन अपने साथ होने की बात तो वे आमतौर पर करते ही रहे हैं।  बहरहाल गत् 5 वर्षों में भगवा वस्त्र धारण कर लगभग पूरे देश में योग शिविर आयोजित करने के नाम पर घूम-घूम अपने अनुयाईयों की अच्छी-खासी फौज खड़ी कर लेने वाले योग गुरु बाबा रामदेव को ऐसा महसूस होने लगा था कि देश की यदि पूरी नहीं तो अधिकांश जनता तो उनके साथ है ही।

कुछ विपक्षी राजनैतिक दलों विशेषकर भारतीय जनत पार्टी ने अपना समर्थन देकर उन्हें और भी गलतफहमी में डाल दिया। बहरहाल गत् 4 जून को दिल्ली के रामलीला मैदान में बाबा रामदेव का कथित योग शिविर राजनीति का अखाड़ा बन गया। और सरकार की पुलिसिया कार्रवाई के रूप में उस भयानक एवं काली रात में बाबा रामदेव ने राजनीति का वह वास्तविक व भयानक चेहरा देखा कि चंद ही लम्हों में वे उसी विशाल मंच से कूदकर भागते नज़र आए जिस मंच पर बैठकर वे तथा उनके कुछ समर्थक सरकार के घुटने टिकवाने तथा नाक रगड़वाने के दावे कर रहे थे।

राजनीति के इस सीधे साक्षात्कार ने बाबा रामदेव को मंच से अपनी जान बचाने के डर से न केवल छलांग लगाकर भागने के लिए मजबूर किया बल्कि उन्हें आत्मरक्षा के लिए महिलाओं के मध्य जाकर शरण भी  लेनी पड़ी। इतना ही नहीं बल्कि कभी सिले हुए कपड़े   न पहनने का प्रण करने वाले रामदेव ने उस रात एक महिला के सिले हुए पुराने कपड़े पहनकर लुकछिप कर व भेष बदलकर अपनी जान बचाने में ही अकलमंदी में अपनी भलाई समझी।

भ्रष्टाचार व काला धन संग्रह नि:संदेह देश के लिए एक नासूर है। विदेशों में जमा काला धन निश्चित रूप से अपने देश में यथाशीघ्र वापस आना चाहिए। सरकार को बेशक यह भी चाहिए कि वह विदेशों में जमा काले धन को राष्ट्रीय संपत्ति घोषित करे। काला धन संग्रह करने वालों के विरुद्ध कड़ी सज़ा का प्रावधान भी होना चाहिए। परंतु क्या किन्हीं सरकारी कार्रवाईयों को अमल में लाने के लिए सरकार पर इस प्रकार दबाव डालना उचित है कि
अपनी मांगों को मनवाने के लिए आमरण अनशन का सहारा लिया जाए? इतना ही नहीं बल्कि इस प्रकार के आयोजन के लिए सरकार की आंख में धूल झोंक कर तथा उसे गुमराह कर योग शिविर के आयोजन के नाम पर अनुमति ली जाए तथा बाद में उस योग शिविर को आमरण अनशन तथा राजनैतिक मंच का रूप दे दिया जाए?योग गुरु दरअसल अपने योग शिविर में दिए जाने वाले राजनैतिक भाषण में काला धन मुद्दे की बात कर आम लोगों की भावनाओं से खेलने का प्रयास करते हैं।

बहरहाल काला धन जमा करने वालों को फांसी हो या उम्रकैद या फिर पूर्ववत् जारी रहने वाली नाममात्र सज़ाएं, यह तो अब बाद का विषय बन गया है। फिलहाल  तो राजनीति में पदार्पण कर चुके बाबा रामदेव को  सरकार से दो-दो हाथ करने का संभवत: पहले तो खामियाज़ा भुगतना पड़ेगा। कुछ समय पूर्व उनके द्वारा संचलित दिव्य फार्मेसी द्वारा तैयार की जाने वाली दवाईयों में मानवअंगों के भस्म की मिलावट के समाचार आए थे।

परंतु बाबा जी अपने रसूख के बल पर उन आरोपों से उबर गए। परंतु अब जबकि भारतीय  जनता पार्टी तथा राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ व उनके सहयोगी दलों के हाथों का खिलौना बनते हुए वे सीधे तौर पर केंद्र सरकार से टकरा रहे हैं तो ऐसे में निश्चित रूप से सर्वप्रथम उन्हें मात्र दस वर्षों में  स्थापित किए गए अपने लगभग 11,00 करोड़ रूपये के विशाल साम्राज्य का हिसाब ज़रूर देना होगा।

बहरहाल बाबा रामदेव की राजनीति में पदार्पण की पहली पारी अब शुरु हो चुकी है। इसमें जहां अन्ना हज़ारे ने रामदेव के पक्ष में खुलकर आकर तथा उनपर हुए अत्याचार के विरुद्ध राजघाट पर सफल अनशन कर जहां अपना क़द एक बार फिर उनसे ऊंचा कर लिया है वहीं राजनीति के इसी पहले पाठ ने बाबा जी को भगवा वस्त्र उतार फेंकने तथा दूसरी महिला के कपड़े पहनकर तथा भेष बदलकर अपनी जान बचाने का भी मार्ग दिखा दिया है।

बाबा तथा उनके एक परम सहयोगी जिस प्रकार मीडिया के समक्ष रो-रो कर अपना अंतिम ब्रह्मास्त्र राजनीति के प्रथम पाठ के बाद चला दिया है इससे भी उनके ‘बुलंद हौसलों’ का अंदाज़ा लगाया जा सकता है। बाबा जी ने राजनीति में प्रवेश कर तथा राजनीतिज्ञों से विशेषकर सरकार से पंगा मोल लेकर अच्छा किया या नहीं यह तो या तो उनकी आत्मा बेहतर समझ रही होगी या फिर 4 जून के बाद से उनके चेहरे के भाव बता रहे हैं।



लेखिका उपभोक्ता मामलों की विशेषज्ञ हैं और सामाजिक-राजनीतिक विषयों पर भी लिखती हैं. 

         

2 comments:

  1. मनमीत चंगेजीFriday, June 10, 2011

    वो सरदार जी, बन्दूक से दबा देना चाहता हैं आवाज
    और संत जी रो - रोकर सेना बनाये जा रहे हैं...

    ReplyDelete
  2. आदरणीय निर्मल रानी जी
    मै आपके इस लेख से पूर्ण सहमत नहीं हूँ. आपने अपने लेख मे असंतुलित विश्लेषण किया है जो पूर्ण रूप से एक तरफ़ा है
    बाबा पर लगाये जा रहे आरोप कि उनका सम्बन्ध संघ से है या अमुक पार्टी से है ,इसलिए है क्योकि इन आरोपों के अन्य कोई भी जबाब
    केंद्र सरकार एवं सरकार के नियंत्रण को कर रहे लोगो के पास नहीं है ,यदि मै आपको अल्प क्षण के लिए सही भी मानू तो भी क्या भ्रष्टाचार के खिलाप संघर्ष के लिए आवाज उठाने के लिए ,सत्याग्रह करने के लिए इन संगठनो से एवं इस पार्टी से सम्बन्ध नहीं होना चाहिए ? ये किस संविधान मै लिखा है ? आप राजनितिक विश्लेषक है हमे आपसे बिना किसी भेद भाव के विश्लेषण की उम्मीद है परन्तु आपके उक्त लेख से कम से कम मुझे तो ऐसा प्रतीत होता है कि आप भी
    केंद्र सरकार के नियन्त्रको की भाषा को ही लिख रही है.
    आपने अनशन करने के अधिकार पर ही प्रश्न चिन्ह लगा दिया ,आपको अवसर मिलता तो आपने महात्मा गाँधी के सत्त्याग्रह को भी विवादित बना दिया होता.
    बाबा के महिलाओ के कपड़े आपात काल मे पहनने पर किसी को आपत्ती क्यों ,यदि सरकार द्वारा जनता के सोते समय किये दमनकारी आक्रमण के दौरान भगदड़ मे किसी के वस्त्र हरण हो जाये , फट जाये या चुर जाये तो क्या उसे किसी शो रूम की भांति लाल नीले हरे पीले आदि रंगों अथवा वस्त्रों के प्रकार का चयन किया जाना आवश्यक है, उसे उपयुक्त वस्त्र मिलने तक कैसे रहना चाहिए, क्या निर्वस्त्र रहना चाहिए और यदि ऐसा दुर्भाग्य से हो जाता तो हम देशवासी ये अनुमान लगा सकते है कि आप ने यहाँ पर क्या लिखा होता.
    रही बात बाबा के जनता मै कूदने की तो क्या उन्हें उस मंच पर रहना चाहिए था जिसमे आग लगा दी गयी हो क्या उन्हें अग्नि मे अपनी आहुति दे देनी चाहिए थी ये जाँच का विषय है की बाबा को लेकर उस दिन क्या साजिश थी
    आपके लेख मे बाबा के राजनीति मै उतरने का जो आरोप लगा कर उन्हें सरकार से दो दो हाथ करने का खामियाजा भुगतने का सन्देश दिया है उस सन्देश से तो मुझे भी डर लग रहा है की मुझे इस सन्देश पर कोई टिपण्णी करनी चाहिए अथवा नहीं, क्योंकि आपके वक्तव्य मे केंद्र सरकार की धमकी का आभास हो रहा है
    यदि एक बार फिर आपकी एवं रिमोट संचालित सरकार की बात को क्षण भर के लिए मान लिया जाये कि बाबा के पास काला धन है ,वो घोटालेबाज है अथवा आजादी के बाद देश के हुए सारे घोटालो का भी पैसा उनके ही पास है तो भी हम धनात्मक सोच वाली आम जनता हैं ,मै आपसे वादा करता हूँ यदि आप देश के घोटालो मे फंसे कलमाड़ी ,राजा ,कनिमोई, हसन अली आदि आदि को भी भ्रष्टाचार के खिलाफ खड़ा करने को कहो, अनशन करने को कहो तो,उसमे मीन मेक निकलने की बजाय मै आपके साथ हूँ मै भी उपवास करूँगा
    क्योकि हमारे पास इसके अन्य कोई और विकल्प है ही नहीं
    भारत शर्मा
    9810179069

    ReplyDelete