Oct 25, 2010

गिलानी का सपना, इस्लामिक राज हो अपना


कश्मीर को स्वायतता  मिले या आजादी या फिर जैसा है उसी में प्रशासनिक   बेहतरी अमल में लायी  जाये,इन पहलुओं पर भारतीय समाज क्या सोचता है,को लेकर जनज्वार में बहस जारी  है और सरोकारी लेखक आमंत्रित हैं.इसी कड़ी में आज शाम चंडीगढ़ उच्च न्यायालय  के वरिष्ठ वकील राजीव गोदारा ने फेसबुक के जरिये सन्देश भेजा, 'Hello! socialism nahnin chalega? what to about authenticity of this u tube, I watch on face बुक'.  सन्देश पढ़ने के बाद जो  विडियो दिखा, वह आप भी देखिये और तय कीजिये कि ऑल पार्टी हुर्रियत कांफ्रेंस के प्रमुख सैयद  अली शाह गिलानी दिल्ली में कैसी जुबां बोलते हैं और कश्मीर में कैसी.

हमें नहीं पता कि यह वीडियो कितना पुराना है.इसलिए उम्मीद की जा सकती है कि इस्लामिक कट्टर नजरिया रखने वाले गिलानी का रूपांतरण हुआ होगा,क्योंकि राजनीति में कोई स्टैंड अंतिम नहीं होता. अगर ऐसा नहीं हुआ है तो जिंदगी को जहन्नुम की तरह जी रहा कश्मीरी आवाम अगले वर्षों को भी भुगतेगा और जिम्मेदार गिलानी जैसे लोग होंगे,क्योंकि ऐसे लोग ही भारत सरकार को कश्मीर में दबंगई  करने का आसान  बहाना मुहैया करते हैं. 


4 comments:

  1. badhai janjwar ko, sabhi paksh aa rahe hain, aisi bahas men maja aata hai

    ReplyDelete
  2. http://www.facebook.com/profile.php?id=1416793638

    Ye video is face book account se mila.http://www.facebook.com/profile.php?id=1416793638 Virender Singh Chauhan. Yahan kuchh commant bhi hain.
    Rajeev Godara

    ReplyDelete
  3. मतलब इस 'गंभीर' बहस में इस विडियो को बजाने की क्या जरुरत है? गिलानी कह रहे हैं कि 'इस्लाम की मोहब्बत के चलते पाकिस्तान हमारा है और हम पाकिस्तानी है' तो इस में गलत क्या है. आगे वह कहते है कि वहाँ कोई जात- पात नही चलेगा, राष्ट्रवाद नही चलेगा क्या इसे कोई सुन रहा है. यदि कोई यह कहे कि फिजी, नेपाल, और अन्य देशों से हम हिन्दुओं को प्यार है क्योकि वहाँ हिन्दुओं या भारतीय मूल के लोग रहते है तो क्या उसे आप इस तरह समझते? आप उसे प्यार कहते न कि गद्दारी. मुझे अफ़सोस है अजय तुम्हरी अतार्किक और 'जबरदस्त राष्ट्रवाद' से भरी सोंच पर.

    कृष्णा

    ReplyDelete
  4. इसमें वह कहते हैं समाजवाद नहीं चलेगा और वह नारा लगवाते हैं. यह क्यों नहीं देखते कृष्ण जी. वैसे भी इस बहस को देख लग रहा है अजय का कोई पक्ष नहीं है, वह सिर्फ बहस चला रहा है. अजय बहस जारी रखो और घोड़े की तरह देखने वाले दोस्तों से सावधान रहो.

    ReplyDelete