Aug 1, 2011

पंजाब में किसानों का भयंकर दमन

पुलिस ने महिला कार्यकर्ताओं से कहा है की वे स्वयं आज शाम तक खुद थाने में आकर अपनी गिरफ्तारी दे दे वरना कल सुबह उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया जायेगा...

हिमांशु कुमार


पंजाब से  लोक मोर्चा महासचिव श्री अमोलक सिंह जी ने जानकारी दी है कि पंजाब के गोविन्दपुरा गाँव में थर्मल पावर प्लांट लगाने के नाम पर किसानो की 880  एकड़   सिंचित भूमि को पंजाब सरकार अवैध तरीकों से बलपूर्वक लेने की कोशिश कर रही है !

पोना नामक कंपनी के लिए किसानो की इन ज़मीनों को लेने से पहले प्रशासन ने किसानो को कोई नोटिस नहीं दिया ! किसानो का आरोप है कि सत्ता दल के  नेताओं ने  पेओना नामक कंपनी के साथ  मिलीभगत कर के उनकी ज़मीन को कंपनी के नाम कर दिया है !

 इस वर्ष की 21 जून को कंपनी के लोग पंजाब के 6  जिलों से जमा किये गए बड़े पुलिस बल के साथ जब इस ज़मीन पर कांटेदार तार लगाने पहुंचे तो  उन्हें महिलाओं और किसानो के बड़े विरोध का सामना करना पड़ा ! 24  जुलाई को पुलिस ने इस गाँव पर हमला किया और घरों में सोये हुए 450  किसानो को ले जाकर  जेल में डाल दिया ! ये किसान आज भी जेल में ही बन्द हैं !

 पंजाब के 17  मजदूर किसान संगठनो ने इस अवैध भूमि अधिग्रहण और सरकारी दमन के विरोध में 2  अगस्त अर्थात कल ' गोविन्दपुरा चलो ' रैली की घोषणा की है परन्तु आज सुबह 4  बजे से ही पुलिस ने छापेमारी कर के इस आन्दोलनपंजाब में आज अपने घरों में सोये हुए १०० से ज्यादा किसानो को पुलिस ने  गिरफ्तार कर लिया है !

अवैध तरीके से किसानो की ज़मीनों को बड़े पैसे वालों को देने के खिलाफपंजाब के किसान कल पंजाब के मानसा जिले में गोविंदपुर में रैली करने वाले हैं ! किसानो की इस शांतीपूर्ण रैली को रोकने के लिए पंजाब सरकार ने आज सुबह किसान नेताओं को सुबह ४ बजे घरों में सोते समय ही पकड़ लिया है !

साथ ही पुलिस ने महिला कार्यकर्ताओं से कहा है की वे स्वयं आज शाम तक खुद थाने में आकर अपनी गिरफ्तारी दे दे वरना कल सुबह उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया जायेगा ! पंजाब के किसान नेताओं ने आज बातचीत के दौरान बताया कि पंजाब में ऐसा दमन १९३१ के बाद अब हो रहा है ! उस समय भगत सिंह  द्वारा स्थापित कीर्ति पार्टी के जलसों से पहले भी कार्यकर्ताओं की इसी प्रकार अंग्रेजों द्वारा गिरफ्तारी की जाती थी और महिलाओं को खुद थाने आ जाने के लिए कह दिया जाता था !

आज दिन भर पुलिस ने मानसा, भटिंडा, बरनाला , मोगा , मुक्तसर , अमृतसर, और गुरदासपुर जिलों में छापेमारी की और भारतीय किसान यूनियन और अन्य सहयोगी संगठनो  के कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी की है  !


No comments:

Post a Comment