Jul 13, 2011

साजिद रशीद को श्रद्धांजली


वरिष्ठ पत्रकार साजिद रशीद की ११ जुलाई को हुई असामयिक मौत पर जर्नलिस्ट यूनियन फॉर सिविल सोसाइटी (JUCS) ने शोक व्यक्त करते हुए इसे पत्रकारिता जगत के लिए बड़ी क्षति कहा। जेयूसीएस ने साजिद रशीद को श्रद्धांजली देते हुए कहा कि वे मौजूदा दौर में उर्दू और हिंदी के बीच के कड़ी थे,जिन्होंने अपनी पत्रकारिता में ऐक्टिवीजम को जिंदा रखा था।

जेयूसीएस द्वारा समय-समय पर चलाए गए सांप्रदायिकता विरोधी अभियानों को साजिद रशीद ने न सिर्फ अपने अखबार सहाफत के जरिए पूरे मुल्क में पहुंचाया बल्कि ऐसे अभियानों में वे सदैव प्रेरणा श्रोत रहे। धर्मनिरपेक्ष मूल्यों वाले साजिद रशीद का जाना एक बड़ी क्षति है। साजिद ने सदैव
पत्रकारिता और उसके मूल्यों को और बेहतर और सुचारु रुप से चलाने के लिए JUCS के मीडिया मानिटरिंग सेल का साथ दिया और अयोध्या फैसले जैसे महत्वपूर्ण फैसलों का सवाल रहा हो या फिर अन्य कोई ऐसा सवाल जो देश को विभाजित करने की धमकी देता हो उसमें हमारा समय-समय पर प्रोत्साहन किया।

जेयूसीएस ने अपने निर्माण की सीमित वर्षों में साजिद रशीद जैसे पत्रकारों के सहयोग और प्रोत्साहन के जरिए ऐसे अभियान चलाए थे,अब भविष्य में ऐसे अभियानों में साजिद रशीद की कमी खलेगी।

No comments:

Post a Comment