Mar 7, 2011

कल होगी कामकाजी महिलाओं की गोष्ठी


लखनऊ.अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के सौ वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में कामकाजी महिलाओं की समस्याएं और उसके निदान विषय पर अखिल भारतीय महिला पंचायत के ने सिचांई विभाग आडिटोरियम में 8मार्च को संगोष्ठी का आयोजन किया है।

संगोष्ठी के संदर्भ में जानकारी देते हुए अखिल भारतीय महिला पंचायत व आईसीडीएस सुपरवाइर्जर एसोसिएशन की अध्यक्ष रेनू शुक्ला ने प्रेस को जारी अपनी विज्ञिप्ति में बताया कि देश  व प्रदेश में महिला हितों की तमाम घोषणाओं और कानूनों के बावजूद विभिन्न स्तरों पर विभिन्न रूपों में महिलाओं का शोषण व उत्पीड़न हो रहा है।

कामकाजी महिलाओं के कार्यस्थल पर उच्चतम न्यायालय द्वारा महिला शिकायत  सेल गठित करने के आदेश के बावजूद आज तक इस पर अमल नही किया गया। इतना ही नही वर्तमान केन्द्र सरकार जो  कामकाजी महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रस्तावित कानून में यह प्रावधान ला रही है कि उसके मुताबिक यदि शिकायत  गलत साबित होती है तो शिकायतकर्ता  महिला को ही दण्डित  किया जायेगा।

जाहिर है  यह कानून महिलाओं की सुरक्षा की जगह उनमें असुरक्षा की ही भावना को और बढ़ाने का काम करेगा। इसलिए महिला पंचायत द्वारा आयोजित गोष्ठी में कामकाजी महिलाओं की सुरक्षा के लिए केन्द्रीय कानून के निर्माण और हर विभाग में महिला सेल गठित करने के मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाया जायेगा। इसके अलावा इस गोष्ठी में  आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिकाएं, आशा बहू को राज्य कर्मचारी का दर्जा देने से लेकर प्रदेश में महिलाओं पर जारी हमलों,घरेलू हिंसा कानून के अनुपालन, महिलाओं के सामाजिक सुरक्षा की गारंटी, महिला छात्रावासों के निर्माण जैसे सवालों को उठाया जायेगा।

इस संगोष्ठी में बाल विकास एवं पुष्टाहार परियोजना सुपरवाइर्जर एसोसिएशन,आगंनबाड़ी कर्मचारी कल्याण समिति,आगंनबाडी कर्मचारी संघ, एएनएम संघ, आशा बहू संघ, शिक्षक संघ, नरेगा मजदूर यूनियन, बीड़ी मजदूर यूनियन, घरेलू कामगार महिला यूनियन और बुनकरों के प्रतिनिधि और महिला अधिवक्ता,डाक्टर आदि भाग लेगें। इस संगोष्ठी का उद्घाटन अखिल भारतीय राज्य कर्मचारी महासंघ की राष्ट्रीय नेता सुतापा हालदार करेंगी।





No comments:

Post a Comment